Computer में File बनाके File को फोल्डर में Save कैसे कर सकते हो | File Ko Folder Me Save Kaise Kare

Computer में File बनाके File को फोल्डर में Save कैसे कर सकते हो | File Ko Folder Me Save Kaise Kare

दोस्तों आजके इस टॉपिक पर हम बात करने वाले हे के Computer Me File कैसे बनांए और File को Folder में कैसे Save करते हे. तो दोस्तों आपको सबसे पहेले कंप्यूटर में एक फोल्डर बनाना हे क्यु की हमें फोल्डर बनाके फोल्डर में फाइल को कैसे Save करना हे.

Computer में File बनाके File को फोल्डर में Save कैसे कर सकते हो | File Ko Folder Me Save Kaise Kare

Computer Me फाइल फोल्डर कैसे बनाते है 

तो दोस्तों Computer में फोल्डर बनांने के लिए आपको सबसे पहेले Desktop पर Mouse से Right साईट Click करना हे और उसमे आपको New का Option दीखने को मिल जायेगे तो उसमे आपको साइड में Folder का Option दीखने को मिल जायेगे तो उसमे Click करना हे और आपका Desktop पर New फोल्डर आजायेगा और फोल्डर का Name रखना हे वो रख सकते हो तो इसी तरह आपको सबसे पहेले कंप्यूटर में फोल्डर बनाना हे. 

Folder में फाइल कैसे Save करते है

आपको फोल्डर बनाने के बाद आपको फोल्डर फाइल को Save करना हे फोल्डर में File Save करने के लिए आपको सबसे पहेले Notepad Open करना हे और Notepad Open में आपको किसीभी एक File बनाना हे और इसी File को हमें Folder में Save करना हे तो फोल्डर में File Save करने के लिए Close Button पर Click करना हे और उसमे आपको Save का Option दीखने को मिल जायेगे तो उसमे Click करना हे और आपको File Save करने की लिए कई सारे Option देखने को मिल जायेगे आपको सबसे पहेले File Name दीखने को मिल जायेगे तो आपको सबसे पहेले File Name लिखना हे और साइड में Desktop का Option दीखने को मिल जायेगे तो उसमे Click करना हे क्यु की हमारा फोल्डर Desktop पर हे इसी लिए आपको Desktop पर Click करके साइड में आपका फोल्डर देखने को मिल जायेगे तो आपको सबसे पहेले फोल्डर पर Click करना हे और नीचे Open का Option पर Click करना हे और Save पर Click कर देना हे तो आपका File फोल्डर में Save हो जाएगा. और फोल्डर Open करके आपको File को देख सकते हो. 

तो इसी तरह दोस्तों आपको Computer में File बनाके File को फोल्डर में Save कर सकते हो 

तो दोस्तों में उम्मीद करता हु के आपको इस टॉपिक से कुछ नया सीखने को मिला और Computer में File बनाके Save कैसे करना  हे वो आपको समज आया ही होगा